Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जादूगोड़ा में भव्य आयोजनों के बीच मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस झामुमो के केन्द्रीय महासचिव बाबूलाल ने किया शक्ति प्रदर्शन , ढोल नगाड़ों के साथ निकाला गया विशाल जुलूस

जादूगोड़ा :  विश्व आदिवासी दिवस जादूगोड़ा क्षेत्र में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय महासचिव एवं सिंहभूम यूरेनियम मजदूर यूनियन के अध्यक्ष बाबूलाल सोरेन के नेतृत्व में धूमधाम से मनाया गया . इस अवसर पर सिद्धू -कान्हू चौक जादूगोड़ा से यूसिल अस्पताल चौक तक भव्य जुलूस निकाला गया . जिसमे हजारों की संख्या में आदिवासी समुदाय के सभी आयु वर्ग के लोगों ने शिरकत की . इस कार्यक्रम को झामुमो नेता बाबूलाल सोरेन के शक्ति प्रदर्शन के रूप में भी देखा जा रहा है . हाल के दिनों में घाटशिला अनुमंडल में उनकी राजनैतिक पकड जिस प्रकार से मजबूत हुई है उसकी झलक इस कार्यक्रम में देखने को मिली.

कार्यक्रम की शुरुआत जादूगोड़ा मोड़ स्थित सिद्धू -कान्हू चौक से हुई यहाँ झामुमो नेता बाबूलाल सोरेन तथा सुमु यूनियन के पदाधिकारियों ने सिद्धू -कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद ढोल नगाड़ों की थाप पर नृत्य करते हुए  जुलूस की शक्ल में आदिवासी समुदाय के लोगों का विशाल जनसमूह जादूगोड़ा की सड़कों पर निकला . जिसके कारण कुछ देर के लिए सड़क पर जाम लग गया . ये जुलूस दयाल मार्केट, नवरंग मार्केट सहित क्षेत्र का भ्रमण करते हुए अस्पताल चौक पहुंचा जहाँ ओल चिकि लिपि के जनक पंडित रघुनाथ मुर्मू , फूलो -झानो , बाबा तिलका मांझी की तस्वीरों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. इसके बाद मंच पर बैठे सभी अतिथियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया गया.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाबूलाल सोरेन ने कहा की आज हम सभी लोगों को अपनी भाषा और संस्कृति को बचाने के लिए आगे आना है . हमारे समाज के युवाओं को यह जिम्मेदारी लेनी होगी तभी यह संभव हो सकता है. मौजूदा समय में आदिवासी समाज बहुत पीछे है इसे अग्रिम पंक्ति में खड़ा करने के लिए हम सभी लोगों को शिक्षित और संगठित होना पड़ेगा. उन्होंने कहा की वर्तमान हेमंत सरकार आदिवासियों की जीवनशैली और दशा सुधरने की दिशा में कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं पर काम कर रही है . युवाओं को रोजगारपरक कार्यक्रमों  से जोड़ा जा रहा है. अब तो मुख्यमंत्री ने झारखण्ड के युवाओं को रोजगार देने की गारंटी भी दी है . जल्द ही सभी लोगों के पास रोजगार होगा.उन्होंने कहा की यूसिल के मजदूरों को सही अधिकार मिले उनके बच्चों का भविष्य समृद्ध हो इस दिशा में सुमु यूनियन तेजी से काम कर रही है और इसके परिणाम भी दिख रहे हैं . आगे भी सभी की समस्याओं का समाधान इसी गति से किया जायगा. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुआ जो देर रात तक चला .   इस मौके पर सुमु यूनियन के महासचिव रमेश मांझी, विभिन्न आदिवासी संगठनों के प्रतिनिधि एवं कार्यकर्त्ता उपस्थित थे .

Share this post:

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

राशिफल

error: Content is protected !!